काले घने बालों के लिए भृंगराज तेल

भृंगराज तेल को भृंगराज तैलम भी कहा जाता है और यह एक क्लासिक आयुर्वेदिक तेल है। इसका उपयोग ग्रे हेयर, सिरदर्द, बालों के झड़ने और मानसिक कमजोरी के इलाज के लिए किया जाता है।

भृंगराज हेयर ऑयल, बालों के लिए अच्छा है। भृंगराज हेयर ऑयल, बाल देखभाल, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए हर्बल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह तेल चिकित्सकीय श्रेणी के अंतर्गत आता है। इस तेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बाल और त्वचा पर लगाने से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता।

भृंगराज तेल में भृंगराज नामक पौधे का रस डाला जाता है जोकि एक औषधीय जड़ी बूटी है और नम क्षेत्रों में उगती है। आप बाजार में अलग अलग ब्रांड के द्वारा उपलब्ध भृंगराज तेल खरीद सकते हैं या इसे घर पर बना सकते हैं। भृंगराज तेल का बेस आयल, नारियल तेल या तिल तेल हो सकत है। नारियल का तेल यूं तो बालों के लिए अच्छा है लेकिन सर्दियों में यह जम जाता है।

क्या आप बाल गिरने / बालों के झड़ने से पीड़ित हैं? तो आपको भी भृंगराज तेल का प्रयोग करके देखना चाहिए।

भृंगराज तेल के संकेत Indications

  • भृंगराज तेल बाल गिरने को नियंत्रित करता है।
  • भृंगराज तेल बालों की जड़ों को मजबूत करता है।
  • भृंगराज तेल बालों के रोम को पुनर्जीवित करता है।
  • भृंगराज तेल रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। ठीक रक्त परिसंचरण आपके बालों के रोम के लिए बेहतर पोषण सुनिश्चित करता है, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ बाल विकास होता है।
  • भृंगराज तेल समय से पहले भूरे रंग को उलट देता है और तनाव राहत प्रदान करता है।
  • भृंगराज तेल स्केलप संक्रमण और बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक प्रभावी समाधान है।

भृंगराज तेल लगाने का तरीका

भृंगराज तेल उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका इसे सीधे खोपड़ी पर लगाना है। बालों की जड़ों में इसे ऊँगली के पोर से लगाते है और फिर इसे लगभग 30 मिनट तक अवशोषित होने देते हैं। फिर धो लें। भंगराज तेल का इस्तेमाल विभिन्न बाल की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है।

भृंगराज तेल के फायदे Benefits of Bhringraj Hair Oil

भृंगराज तेल एक प्राकृतिक उपचार है जो अक्सर बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है । इसमें भृंगराज ( एक्लीप्टा अल्बा ) और एक प्राकृतिक तेल (आमतौर पर तिल या नारियल) होता है। भृंगराज तेल का नियमित रूप से उपयोग करने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं।

बाल गिरना

भृंगराज तेल तनाव से संबंधित बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है। यह बालों के झड़ने को रोकने के लिए लाभप्रद है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के अनियंत्रित झड़ने को रोकता है।

बाल विकास में करे मदद

भृंगराज तेल से मालिश करने से वासोडिलेशन बढ़ता है और रक्त प्रवाह में सुधार होता है और इस प्रकार, बाल विकास को बढ़ावा देता है। यह बाल follicles सक्रिय करता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों के विकास में वृद्धि होती है।

बालों के असमय सफ़ेद होने को रोके

भृंगराज तेल बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है। यह बालों के समय से पहले सफ़ेद होने को रोकने में मदद करता है।

डैंड्रफ़ करे कम

भृंगराज तेल आसानी से खोपड़ी में प्रवेश कर सकता है और शुष्क खोपड़ी के इलाज में मदद करता है। सूखे बालों के लिए, इसे अपने खोपड़ी पर रगड़ें। एक स्टीम किये हुए तौलिया को पांच मिनट के लिए लपेटें और फिर कुछ और तेल से मालिश करें। यह गहरी अवशोषण में मदद करता है और स्नेहक ग्रंथियों को सक्रिय करने में मदद करता है। डैंड्रफ़ से छुटकारा पाने के लिए गर्म तेल का प्रयोग करें और इसे रात भर छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को साफ़ करें।

साइड इफ़ेक्ट

भृंगराज तेल केवल बाहरी रूप से लगाने क एलिए है और इसका कोई भी ज्ञात साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.